0751-4901333

देश

OMG: इस रेलवे स्टेशन की खुदाई में निकला अंग्रेजों के जमाने का गुप्त खजाना


पुष्पांजलि टुडे न्यूज़ का मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Posted By : Pushpanjali Today    2017-11-14  

मुंबई के 164 साल पुराने रेलवे स्टेशन की खुदाई में अंग्रेजों के जमाने का एक गुप्त खजाना मिला है। यह खजाना उस वक्त सामने आया जब स्टेशन को अपग्रेड करने के लिए यहां खुदाई कराई गई। मुंबई मौजूद इस स्टेशन का नाम भांडप है जो सेंट्रल रेलवे में आता है।

खुदाई में एह यहां से अंग्रेजी हुकूमत के समय की एक लोहे की भारी भरकम अलमारी मिली है। इसके साथ ही यहां से ग्रेट इंडियन पेंनिंसुला रेलवे का लोगो भी मिला है। रेलवे ने मीडिया को जानकारी दी है कि भांडप रेलवे में जो भी सामान खुदाई में निकला है उसे किसी स्‍थान पर ऐतिहासिक विरासत के रूप में संरक्षित किया जाएगा। खबरों अनुसार तिजारी को खोलकर देखा गया तो इससे एक बड़ा खजाना सामने आया।

भांडप स्टेशन के अधिकारियों ने डिविजन रेलवे को पत्र लिखकर जानकारी दी है कि यहां का पुराना बुकिंग ऑफिस गिरा दिया गया है और इसके स्‍थान पर नया भवन बनवाया जाएगा। बताया जा रहा है कि 1860 में पहली बार जो ठाणें से रेल चली थी भांडप रेलवे स्टेशन उसकी लाइन का हिस्सा है।

जिस बिल्डिंग को तोड़ा गया है उसका इस्तेमाल दो दशक पहले तक हो रहा था। कम्प्यूटर का जमाना आने के बाद बुकिंग का ऑफिस बदल गया और यहां दशकों से रखा सामान ताले में बंद हो गया था।

Newsletter

Pushpanjali Today offers You to Subscribe FREE!