0751-4901333

देश

तो इसलिए अटल बिहारी वाजपेयी ने नहीं की थी शादी


पुष्पांजलि टुडे न्यूज़ का मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Posted By : Sunil Rajak    2018-08-16  

नई दिल्ली। लगातार तीन बार देश के प्रधानमंत्री बनने वाले पहले गैर कांग्रेसी नेता अटल बिहारी वाजपेयी से कई बार पूछा गया कि वे अविवाहित क्यों रहे? उन्होंने शादी क्यों नहीं की? अटल जी ने एक बार एक सवाल के जवाब में बड़ी साफगोई से कहा था कि वे अविवाहित हैं, कुंवारे नहीं हैं। हालांकि, शादी नहीं करने का ठोस कारण उन्होंने नहीं बताया।

सार्वजनिक जीवन में भी अटल बिहारी से कई बार ये सवाल पूछा जाता रहा और उनका जवाब होता था, "व्यस्तता के चलते ऐसा नहीं हो पाया और ये कहकर अक्सर वे धीरे से मुस्कुरा भी देते थे।" हालांकि, उनके करीबियों का मानना है कि राजनीतिक सेवा का व्रत लेने के कारण वे आजीवन अविवाहित रहे। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के लिए आजीवन अविवाहित रहने का निर्णय लिया था।

पूर्व पत्रकार राजीव शुक्ला ने भी एक इंटरव्यू के दौरान ये सवाल अटल से पूछा तो अटल बिहारी ने कहा था कि घटनाचक्र ऐसा ऐसा चलता गया कि मैं उसमें उलझता गया और विवाह का मुहूर्त नहीं निकल पाया। इसके बाद राजीव ने पूछा कि अफेयर भी कभी नहीं हुआ? इस पर अपनी चिरपरिचित मुस्कान के साथ अटल ने जवाब दिया था कि अफेयर की चर्चा सार्वजनिक रूप से नहीं की जाती है।

एमपी या यूपी में कहां के हैं वह

अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में दूसरा सवाल यह रहता था कि वह मूल रूप से कहां के रहने वाले हैं? ऐसा इसलिए भी था क्योंकि वो कभी ग्वालियर से चुनाव लड़ते थे और कभी लखनऊ से। हालांकि, इसका जवाब देते हुए उन्होंने बताया था कि हमारा पैतृक गांव उत्तर प्रदेश में आगरा जिले के बटेश्वर है।

मगर, पिताजी को ग्वालियर में नौकरी मिल गई और मेरा जन्म ग्वालियर में 25 दिसंबर 1924 को हुआ था। इसलिए मैं उत्तर प्रदेश का भी हूं और मध्य प्रदेश का भी हूं। उनके पिता कृष्ण बिहारी वाजपेयी शिक्षक थे।

Newsletter

Pushpanjali Today offers You to Subscribe FREE!