0751-4901333

विदेश

विस्फोटकों से भरे पैकेट्स भेजने की ट्रंप ने की निंदा, अब मैक्सिन वाटर्स के घर भी पहुंचा बम


पुष्पांजलि टुडे न्यूज़ का मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Posted By : Mayank Kumar Khatri    2018-10-25  

वाशिंगटन। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को संदिग्ध पैकेटों के माध्यम से बम भेजे जाने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निंदा की है। इस बीच अमेरिकी प्रतिनिधी मैक्सिन वाटर्स के घर भी दो संदिग्ध पैकेट पहुंचे हैं। अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि यह पैकेट भी पूर्व में भेजे गए 5 पैकेट्स की तरह हैं।

इससे पहले एफबीआई ने न्यूयार्क के उपनगरीय इलाके चैपक्का में हिलेरी को भेजे गए पैकेट में विस्फोटक की बात स्वीकार की थी। वहीं टीवी चैनल सीएनएन में भी बमनुमा डिवाइस मिली थी। कैलीफोर्निया में भी एक संदिग्ध पैकेट मिलने के बाद बिल्डिंग को खाली करा लिया गया।

इस पूरे घटनाक्रम की जहां व्हाइट हाउस ने निंदा की है वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले की निष्पक्ष जांच का वादा करते हुए कहा कि अमेरिका में राजनीतिक हिसा की कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि यह समय है जब हम एक हो जाएं। हमें एक होकर यह साफ और मजबूत संदेश देना होगा कि राजनीतिक हिंसा के लिए अमेरिका में कोई जगह नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार मुख्य रूप से इस मामले पर नजर बनाए हुए है और जो भी इसके लिए जिम्मेदार हैं उन्हें सजा मिलेगी। वहीं मलेनिया ट्रंप ने भी इसे कायरता पूर्ण हरकत करार दिया है।

बता दें कि इसी सप्ताह अरबपति जार्ज सोरोस के घर भी इसी तरह का संदिग्ध पैकेट भेजा गया था। इसमें एक छोटा बम मिला था। अब जांच एजेंसियां अलग-अलग जगहों पर भेजे गए पैकेटों के तार जोड़ने की कोशिश में लग गई हैं। न्यूयार्क टाइम्स ने पुलिस अधिकारियों के हवाले से बताया है कि क्लिंटन को भेजे गए पैकेट में उसी तरह का बम मिला है जैसा सोरोस के यहां मिला था। वर्ष 2010 में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के पद छोड़ने के बाद क्लिंटन दंपती न्यूयार्क से 48 किमी दूर चैपक्का में रहने लगे हैं।

सीक्रेट सर्विस की ओर से जारी बयान के अनुसार ओबामा को भेजा गया पैकेट वाशिंगटन डीसी में बुधवार सुबह मिला था जबकि क्लिंटन दंपती को भेजा गया पैकेट न्यूयार्क में मंगलवार को मिला था। नियमित डाक जांच प्रक्रिया के दौरान ही इन पैकेटों की तत्काल संभावित विस्फोटक उपकरण के तौर पर पहचान कर ली गई थी। पैकेटों में विस्फोटक पाउडर सहित बम बनाने के उपकरण थे। ये पैकेट ओबामा या हिलेरी में से किसी ने नहीं लिए और न ही ऐसा कोई खतरा था कि ये पैकेट सीधे उन तक पहुंच पाते। संदिग्ध पैकेटों को पकड़ने के बाद सीक्रेट सर्विस ने जांच शुरू कर दी है।

सीएनएन का आफिस खाली कराया गया

संदिग्ध पैकेट के अंदर बमनुमा डिवाइस मिलने के बाद अमेरिकी मीडिया हाउस सीएनएन के न्यूयार्क ब्यूरो को भी खाली करा लिया गया। संदिग्ध पैकेट मिला था, वह पूर्व सीआइए निदेशक जॉन ब्रेनन के नाम पर था। यह डिवाइस तार और पाइप से बनी है। पुलिस के मुताबिक जांच के लिए पुलिस और बम निरोधक दस्ते को टाइम वार्नर सेंटर स्थित सीएनएन के आफिस भेजा गया है। सीएनएन के प्रेसिडेंट जेफ जुकर ने बताया कि किसी भी अनहोनी से बचने के लिए नेटवर्क के पूरे विश्व में मौजूद सभी कार्यालयों में तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है।

व्हाइट हाउस को नहीं मिला कोई संदिग्ध पैकेट

सीक्रेट सर्विस ने उन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया है, जिसमें व्हाइट हाउस को भी इसी तरह के संदिग्ध पैकेट मिलने की बात कही जा रही है। सीक्रेट सर्विस ने बताया कि अभी तक सिर्फ दो संदिग्ध पैकेट मिले हैं। व्हाइट हाउस में संदिग्ध पैकेट मिलने की बात पूरी तरह झूठी है।

यह अमेरिका में खराब समय का संकेतः हिलेरी

घर पर संदिग्ध पैकेट मिलने के संदर्भ में हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि यह अमेरिका में खराब समय का संकेत है। फ्लोरिडा में चुनावी जनसभा के दौरान उन्होंने कहा कि देश में बिखराव चरम पर है। हमें देश को एक साथ लाने के लिए हरसंभव प्रयास करना होगा।

उपराष्ट्रपति ने की निंदा

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने ट्वीट कर कहा कि हम ओबामा, क्लिंटन, सीएनएन सहित अन्य पर किए गए इस हमले के प्रयास की निंदा करते हैं। इस तरह के कायराना हरकत की देश में कतई जगह नहीं है। इस मामले में सीक्रेट सर्विस, एफबीआइ सहित अन्य जांच एजेंसियों का द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई स्वागत योग्य है।

हम ओबामा, क्लिंटन और दूसरे लोगों पर हमलों के प्रयासों की कड़ी निंदा करते हैं। जो कोई भी इनके लिए जिम्मेदार होगा, उसे कानून के अनुसार सजा दी जाएगी। अमेरिका की सीक्रेट सर्विस और दूसरी जांच एजेंसियां इसकी जांच कर रही हैं। 

सराह सैंडर्स, प्रेस सचिव, व्हाइट हाउस


Newsletter

Pushpanjali Today offers You to Subscribe FREE!