0751-4901333

देश

सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है यह मैसेज, आधार कार्ड से है कनेक्शन


पुष्पांजलि टुडे न्यूज़ का मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Posted By : Sunil Rajak    2018-07-11  

मल्टीमीडिया डेस्क। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज की शुरुआत में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया लिखा है। इसके बाद लिखा है-

जिनके आधार कार्ड बने हैं, उनके लिए जरूरी सुचना - सभी सावधान रहें और ये रिकॉर्डिंग जरूर सुनें और जल्दी से जल्दी आगे पहुंचाया जाए प्लीज, - धन्यवाद। मैसेज के आखिर में दिल्ली पुलिस अंग्रेजी में लिखा है।

इसके साथ ही एक ऑडियो दिया गया है। यह मैसेज कितना सही है और कितना गलत, यह तो नहीं पता। मगर, आधार कार्ड का नंबर किसी को भी फोन पर नहीं बताने की सलाह इसमें जरूर दी गई है। जानें क्या कहा गया है इस ऑडियो में...

एक जरूरी सूचना। आपको एक आधार कार्ड वेरिफिकेशन कॉल कभी भी आ सकता है। आपको आपका आधार कार्ड का नंबर पूछा जाएगा और कहा जाएगा कि यह आईडिया, एयरटेल, वोडाफोन, जो भी आपका मोबाइल ऑपरेटर हो, उसकी तरफ से यह कॉल है। आपसे कहा जाएगा कि अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो एक दबाएं। फिर आपसे आपका आधार कार्ड नंबर मांग लिया जाएगा।

लगभग सभी लोगों के बैंक अकाउंट आधार से लिंक हैं। इसलिए आपसे कुछ और भी बटन दबाने के लिए कहा जाएगा। फिर आपसे आपके मोबाइल पर आया ओटीपी मांगा जाएगा। वन टाइम पासवर्ड दबाते ही आपका आधार कार्ड से लिंक अकाउंट खाली हो जाएगा और कॉल भी स्वतः ही कट जाएगी।

ऐसे फर्जी कॉल से बचें और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बचाएं। आप अपना आधार कार्ड नंबर कतई न बताएं। आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाएगा। अगर किसी भी मोबाइल कंपनी या बैंक को आपका आधार कार्ड नंबर चाहिए होता है, तो उनका एक्जीक्यूटिव आपसे साइन की हुई कॉपी कार्यालय में जमा करने के लिए कहता है। किसी के भी झांसे में न आएं। यह ऑडिओ बाकी लोगों तक भी पहुंचाएं। 

निवेदक ईश बजाज।

Newsletter

Pushpanjali Today offers You to Subscribe FREE!