0751-4901333

देश

हमेशा मस्तमौला रहे अटल जी, विमान भटका तो डरने की बजाय सो गए थे


पुष्पांजलि टुडे न्यूज़ का मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Posted By : Sunil Rajak    2018-08-16  

नई दिल्ली। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को किडनी में खराबी और श्वसन तंत्र में संक्रमण की शिकायत के कारण एम्स में भर्ती हैं और उनकी हालत लगातार नाजुक बनी हुई है। उनके हालचाल जानने के लिए दिग्गज नेताओं के पहुंचने का दौर जारी है और वहां के माहौल के बाद अटल जी के स्वस्थ्य होने की कामनाएं की जा रही है।

अटल जी 50 साल तक भारतीय राजनीति में सक्रिय रहे और उनकी जिंदगी के कई ऐसे किस्से हैं जो प्रेरणा देने के साथ ही मजेदार भी रहे हैं। उनके जीवन से जुड़ा एक किस्सा यहां बता रहे हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी हार नहीं मानूंगा में एक किस्सा बताया गया है जिसे पत्रकार विजय त्रिवेदी ने बयान किया है।

एक बार अटलजी को हिमाचल प्रदेश में एक चुनावी सभा को संबोधित करने जाना था तो वे एक छोटे विमान से धर्मशाला जा रहे थे। इस सफर में उनके साथ वरिष्ठ पत्रकार और राज्यसभा सांसद रहे बलबीर पुंज भी थे। इस यात्रा के दौरान अटलजी को नींद आ गई। इसी बीच विमान का सह-पायलट कॉकपिट से बाहर आया और उसने पुंज से पूछा कि क्या वे इससे पहले कभी धर्मशाला आए हैं?

पुंज द्वारा ऐसा पूछने की वजह पूछे जाने पर सह-पायलट ने कहा कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल से हमारा संबंध टूट गया है और हमें धर्मशाला मिल नहीं रहा है। विमान चालकों के पास बहुत पुराना नक्शा था और नीचे जो दिख रहा था, वह उस नक्शे से मेल नहीं खा रहा था। इतने में वाजपेयी की नींद टूटी।

जब पुंज ने उन्हें सारी बात बताई तो अटल जी ने बोले अगर जागते हुए क्रैश होगा तो बहुत तकलीफ होगी इसलिए फिर से सो जाता हूं। यह कहकर वे दोबारा सो गए।

बाद में इस विमान का संपर्क इंडियन एयरलाइंस के एक विमान से हुआ और उसकी मदद से उसे धर्मशाला की जगह कुल्लू में सुरक्षित उतार लिया गया।

Newsletter

Pushpanjali Today offers You to Subscribe FREE!