0751-4901333

देश

👉एक अप्रैल से सस्ता होगा रेलवे 🚃का सफर, और भी चीजों पर घटेंगे💴 दाम


पुष्पांजलि टुडे न्यूज़ का मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Posted By : Pushpanjali Today    2018-03-23  

देश में एक अप्रैल यानी नया वित्त वर्ष से बजट घोषणाअाें का असर शुरू हो जाएगा।अब नए वित्त वर्ष कई चीजें सस्ती हो जाएंगी।शायद आपको याद न हो कि क्या-क्या सस्ता हुआ है। तो हम आपको बता देते हैं कि 1 अप्रैल से क्या-क्या सस्ता हो जाएगा और किन चीजों के लिए आपको कम खर्च करना होगा।

 

सरकार ने बजट 2018 में ई-रेलवे टिकट पर सर्विस टैक्‍स घटा दिया है। जिसकी वजह से 1 अप्रैल 2018 से ट्रेन में सफर करना सस्‍ता हो जाएगा। हालांकि, यह सर्विस सिर्फ उन्हीं को मिलेगी जो ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करेंगे।

 

सरकार ने बजट में कच्‍चे काजू पर कस्‍टम ड्यूटी घटाकर 2.5 फीसदी की थी। यह 1 अप्रैल 2018 से यह लागू हो जाएगी। अभी तक इस पर कस्‍टम ड्यूटी 5 फीसदी है।सोलर टेंपर्ड ग्‍लास पर बेसि‍क कस्‍टम ड्यूटी को 5 फीसदी से घटाकर शून्‍य कर दि‍या गया है। इससे ये सस्‍ते होने वाले हैं। इसके अलावा सोलर बैटरी के दाम में भी कमी आने वाली है।

 

लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस यानी एलएनजी के लिए भी अब कम कीमत चुकानी होगी। सरकार ने 1 अप्रैल से इसे 2.5 फीसदी सस्ता कर दिया है। बजट में निकेल पर बेसि‍क कस्‍टम ड्यूटी को शून्‍य कि‍या गया है। 1 अप्रैल से इसके दाम में 2.5 फीसदी की कमी आने वाली है।

 

इसी प्रकार कॉक्लियर इंप्‍लांट से जुड़े उपकरण, बॉल स्क्रू और लीनियर मोशन गाइड जैसी चुनिंदा वस्‍तुएं व इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आइटम के दाम कम होंगे। इनके अलावा पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आइरिस स्कैनर, आरओ, मोबाइल चार्जर, देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, तैयार लेदर प्रॉडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाएं, माचिस, एलईडी, एचआईवी की दवा, सिल्वर फॉइल, सीएनजी सिस्टम भी सस्ती हो जाएंगी

Newsletter

Pushpanjali Today offers You to Subscribe FREE!